Tuesday, December 6, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड में घर बनाना महंगा,सरिया-सीमेंट के दामों में उछाल;जानें नए रेट

उत्तराखंड में घर बनाना महंगा,सरिया-सीमेंट के दामों में उछाल;जानें नए रेट

सरिया-सीमेंट के दाम बढ़ने से लोगों ने भवन निर्माण कार्य रोक दिए हैं। बीते 15 दिनों से हार्डवेयर, पेंट समेत ईंट के दाम हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। अच्छे ब्रांड के सरिया के दाम 20 से 25 हजार रुपये प्रति टन बढ़ गए हैं। इसके अलावा 5.40 रुपये वाली ईंट का भाव भी 6 रुपये से ऊपर पहुंच गया है।

 

पिछले 15 दिन में सरिया का रेट करीब 25 फीसदी तक बढ़ चुका है। सरिया के हर ब्रांड में लगातार इजाफा हो रहा है। 62 हजार रुपये टन वाली सरिया के रेट 83 से 84 हजार रुपये टन तक पहुंच गए हैं। यही कारण है कि महंगाई ने हल्द्वानी में मकान बनाने के सपनों पर प्रहार किया है।

इसके लिए भी व्यवसायी रूस और यूक्रेन युद्ध को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि युद्ध के कारण कच्चे माल की आपूर्ति बाधित हो रही है, जिससे महंगाई बढ़ रही है। मकान बनवाने वालों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। यही वजह है कि बढ़त महंगाई को देखते हुए निर्माण कार्य करा रहे हाथ पीछे खींच रहे हैं।

मैंने दिसम्बर 2021 से मकान का काम शुरू किया था। इससे पहले भी सरिया, सीमेंट और पेंट के रेट काफी ज्यादा थे। दिसम्बर में इनमें कुछ कमी आई थी। अब मार्च में रोज रेट बढ़ रहे हैं। इसी कारण मकान का काम रुकवा दिया है। होली के बाद कुछ रेट कम होने के आसार बताए जा रहे हैं, तभी काम शुरू करूंगा।
खुशाल सिंह, देवलचौड़

मेरा मकान बिठौरिया में बन रहा है। तीन माह पहले कार्य शुरू किया था। बीते 10-15 दिनों से रोज सरिया, सीमेंट, ईंट के दामों में परिवर्तन हो रहा है। बढ़ रहे दामों से बजट बिगड़ गया है। उस समय जो मकान बनाने के लिए लोन लिया था वह लिंटर पड़ने से पहले ही समाप्त हो गया। अब इस महंगाई में काम करना मुश्किल हो गया है।
योगेश सिंह, बिठौरिया 

अच्छी ब्रांड के सरिया के दाम 20 से 25 हजार रुपये प्रति टन बढ़ गए हैं। हर रोज नए रेट से परेशान हैं। इसके अलावा सीमेंट के दाम भी 10 से 30 रुपये तक बढ़ चुके हैं।
पंकज बिष्ट, हार्डवेयर और सीमेंट कारोबारी

15 दिन पहले 10 हजार ईंट की गाड़ी 54 से 56 हजार रुपये तक की आ रही थी। एकदम से रेटों में उछाल आने से अब नए 60 से 62 हजार रुपये तक की पड़ रही है। अब तेल के दाम बढ़े तो कारोबार में काफी दिक्कतें आ जाएंगी।
लोकेश बिष्ट, ईंट कारोबारी  

सीमेंट के दाम 10 से 30 रुपये तक बढ़े 
विधानसभा चुनाव से पहले शहर में तेजी से मकानों का काम चल रहा था। इसी बीच यूक्रेन और रूस युद्ध के कारण एकदम से बढ़े भाव ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया। 350 में आ रही बिरला और जेके सीमेंट की एक बोरी अब 380 रुपये में मिल रही हैं। इसके अलावा 410 में मिलने वाले अम्बुजा और अल्ट्राटेक सीमेंट की एक बोरी अब 415 से 420 रुपये तक पहुंच गई हैं। इस महंगाई के बीच भी दुकानदारों को सामान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

 

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here