Saturday, December 3, 2022
Home उत्तराखंड Chardham Yatra 2021 : तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा...

Chardham Yatra 2021 : तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद, श्रद्धालु के नाम से की जाएगी पूजा

Chardham Yatra 2021 : तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद, श्रद्धालु के नाम से की जाएगी पूजा

कोरोना काल में बाबा केदार के भक्तों को बाबा केदार का प्रसाद डाक व कुरियर से भिजवाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर ने छह साल में चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ तीर्थयात्रियों के फोन नंबर जुटाए हैं, जिनसे संपर्क कर प्रसाद भेजा जाएगा। इसके साथ ही भक्तों के नाम पर बाबा की पूजा भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने इस पहल को सराहनीय बताते हुए श्रद्धालुओं से संपर्क के लिए मिनी कॉल सेंटर स्थापित करने की भी बात कही है.

1.5 लाख पैकेट प्रसाद तैयार
केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की ओर से जिले के 136 महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से चौलाई के लड्डूू के 1 लाख 39 हजार पैकेट, चौलाई पंजरी के 72 हजार पैकेट, धूप के 90 हजार पैकेट, बेलपत्र के 1 लाख 50 हजार पैकेट, शहद के 35 हजार पैकेट, केदारनाथ स्थित उदक कुंड के जल के 45 हजार छोटी प्लास्टिक शीशी, बाबा केदार की समाधि की भस्म के 35 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। अब तक तैयार सामग्री के साथ अलग और पूरी पैकिंग भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

बाबा केदार के प्रसाद को श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए उनसे मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा। इसके लिए केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की योजना सराहनीय है। जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।
-मनुज गोयल, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग

वर्ष 2014 से 2019 तक चारधाम यात्रा पर आए 1.5 करोड़ तीर्थयात्रियों के मोबाइल नंबर विभिन्न माध्यमों से जुटाए गए हैं। बाबा केदार के प्रसाद व धाम में ऑनलाइन पूजा के लिए इन श्रद्धालुओं से संपर्क किया जाएगा। बुकिंग करने वाले किसी भी इच्छुक श्रद्धालु को प्रसाद उनके घर पहुंचाया जाएगा। इसके लिए कार्यालय में मिनी कॉल सेंटर स्थापित करने की योजना है।
भास्कर पुरोहित, तकनीकी सलाहकार, केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर, रुद्रप्रयाग

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here