Thursday, February 2, 2023
Home उत्तराखंड दिल्ली में सीएम तीरथ की दस्तक, उत्तराखंड की किस्मत बदलने के लिए...

दिल्ली में सीएम तीरथ की दस्तक, उत्तराखंड की किस्मत बदलने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक

दिल्ली में सीएम तीरथ की दस्तक, उत्तराखंड की किस्मत बदलने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को केंद्रीय रक्षा राजनाथ सिंह और डॉ हर्षवर्धन सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और राज्य के लिए सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले दिल्ली दौरे के दूसरे दिन रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मुलाकात के दौरान उनसे कुमाऊं में एम्स की शाखा और कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज खोलने का अनुरोध किया. डॉ. हर्षवर्धन ने उन्हें इस संबंध में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और ऋषिकेश और हल्द्वानी में डीआरडीओ के माध्यम से एक-एक कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. उत्तराखंड को देवभूमि और वीर भूमि बताते हुए कहा कि प्रदेश के सीमांत जिले सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है और केंद्र द्वारा राज्य को हर संभव मदद दी जाएगी।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह के साथ बैठक में उन्हें बताया कि राज्य सरकार हरित ऊर्जा क्षेत्र में सौर और सूखे देवदार के पत्तों को रोजगार सृजन से जोड़कर बढ़ावा दे रही है।उन्होंने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए राज्य के सभी अस्पतालों और ऑक्सीजन संयंत्रों में विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया।

इसके अलावा, तीरथ सिंह रावत ने राज्य में व्यासी (120 मेवा) जैसी निर्माणाधीन परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली की उच्च दर को देखते हुए इन परियोजनाओं को ‘वायबिलिटी गैप फंडिंग’ (व्यावहारिकता अंतर कोष) प्रदान करने का अनुरोध किया।

इसके अलावा उन्होंने विशेष श्रेणी के राज्यों को स्मार्ट मीटर और प्रीपेड मीटर लगाने की केंद्र की प्रस्तावित नई नीति के क्रियान्वयन के लिए 50 प्रतिशत अनुदान देने का भी अनुरोध किया.

मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भी मुलाकात की और बताया कि जल जीवन मिशन के तहत राज्य में 6,60,000 से अधिक पेयजल कनेक्शन दिए गए हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से लखवार परियोजना के लिए कैबिनेट कमेटी को अनुमति देने का भी अनुरोध किया है।

वहीं मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी चीफ डिफेंस चेयरमैन बिपिन रावत से उनके आवास पर मुलाकात की और प्रदेश में रक्षा निर्माण और एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में बढ़ावा देने के मामले पर चर्चा की. इस संबंध में उत्तराखंड का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही तीरथ सिंह रावत रावत से मुलाकात करेगा।

इस संबंध में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वह पहले कोविड के कारण दिल्ली नहीं जा पाए, इसलिए अब वह राज्य के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वहां पहुंच गए हैं. तीरथ सिंह रावत ने मार्च में त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला।

 

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अवैध शराब के कारोबार वालो पर रुद्रप्रयाग पुलिस कस रही है शिकंजा,9 अवैध पेटी...

0
एस0ओ0जी0 रुद्रप्रयाग और थाना गुप्तकाशी पुलिस द्वारा संयुक्त चेकिंग के दौरान 09 पेटी शराब के साथ एक अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार नशे के...

Ropeway in Kedarnath: पहले चरण के लिए 900 करोड़ की लागत से काम शुरू

0
रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. आगामी वर्षों में अब केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को रोपवे...

मीडिया को देख रफूचक्कर हुए पुलकित के पिता विनोद आर्या

0
जनपद पौड़ी के अंतर्गत लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र के वनंतरा रिसार्ट में कार्यरत महिला कर्मचारी की हत्या के मामले में मुख्य आरोपित पुलकित आर्या पुलिस...

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में...

0
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में आयुष विभाग के अन्तर्गत प्रदेश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में प्रगति...

देहरादून में 2 रूट पर दौड़ेगी वंदे मेट्रो, 23 स्टेशनों के बीच होगा सफर

0
देहरादून: हो सकता है कि देहरादून को वंदे मेट्रो की सौगात मिले। इसके संकेत कल पेश हुए बजट के बाद मिल रहे हैं। वित्त...