Chardham Yatra : 1 जुलाई से चार धाम यात्रा शुरू करने पर विचार, 20 जून तक सभी तैयारी को पूरा करने के निर्देश

Ankur Singh

Chardham Yatra : 1 जुलाई से चार धाम यात्रा शुरू करने पर विचार, 20 जून तक सभी तैयारी को पूरा करने के निर्देश

उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए विचार कर रही है। सरकार 22 जून से यात्रा शुरू करने की स्थिति में नहीं है। गुरुवार को, उन्होंने चारधाम यात्रा की तैयारी के संबंध में सचिवालय में एक समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक में, उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के प्रकाश में तैयारी के कार्यान्वयन पर विचार किया गया था।

बैठक में, ऊर्जा, पेयजल, गृह, दूरसंचार, चिकित्सा, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने अब तक अपनी तैयारी के बारे में जानकारी दी। कोविद -19 महामारी के कारण, लगभग सभी विभाग अपनी तैयारी को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। मुख्य सचिव ने उन्हें 20 जून तक तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया। सूत्रों के मुताबिक, 1 जुलाई से यात्रा शुरू करने की संभावना को बैठक में गहराई से चर्चा की गई थी।

22 जून से 1 जुलाई तक यात्रा संभव है
मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि चरणबद्ध चारधाम यात्रा 22 जून से संभव नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने 1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू करने की संभावना से इंकार नहीं किया।

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार
चारधाम यात्रा की शुरुआत से पहले, कोविड से बचाव की तैयारी गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में तेज हो गई है। जहां यमुनोत्री धाम व इससे लगे जानकीचट्टी व खरसाली के अधिकांश ग्रामीणों का टीकाकरण हो चुका है, वहीं छूटे हुए लोगों के टीकाकरण में भी तेजी लाई जा रही है।

डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि तीर्थयात्रा और पर्यटन शुरू करने की संभावनाओं से पहले, कोविड के बचाव के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। यात्रा से संबंधित व्यवसायियों का टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। कहा गया है कि गंगोत्री धाम में, कोविड टीकाकरण का काम हर्षिल, धराली, मुखबा, झाला, भटवाडी इत्यादि में प्रगति पर है।

पर्यटक स्थल डोडीताल, दयारा बुग्याल, चांगशील आदि में भी टीकाकरण किया जा रहा है। डीएम ने कहा किगंगोत्री धाम में 36 साधु संतों को पहला टीका लग चुका है। वहीं हर्षिल के आसपास के गांव के 1047 लोगों को पहला व 154 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया है। वहीं यमुनोत्री धाम में जानकीचट्टी के आसपास के गांव के 440 लोगों को पहला टीका लगाया गया है। शेष लोग जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें दो दिन के अंदर टीका लगाया जाएगा।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment