अपने बच्चे का दाखिला देहरादून आरआईएमसी में कराएं, प्रवेश परीक्षा 4 जून को है

Ankur Singh

देहरादून: सेना को एक बहादुर अधिकारी देने के मामले में दून के राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज यानी आरआईएमसी का कोई मुकाबला नहीं है. देहरादून आरआईएमसी आज भी इस महान परंपरा को निभा रहा है। यहां के छात्र एनडीए जैसे संस्थानों की परीक्षाओं में अव्वल हैं। अब आप भी RIMC में अपने प्रिय का प्रवेश ले सकते हैं। RIMC के जनवरी-2023 सत्र में प्रवेश के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। प्रवेश परीक्षा 4 जून 2022 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश कैसे किया जाएगा और इसके लिए पात्रता मानदंड क्या हैं, इस बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें। सबसे पहले परीक्षा के बारे में जान लेते हैं।

लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान की होगी। लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए स्थान और समय की सूचना सितंबर 2022 में दी जाएगी। सबसे जरूरी बात यह है कि उत्तराखंड में आरआईएमसी में एडमिशन के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन के पात्र हैं। जिनके माता-पिता सामान्य रूप से राज्य में निवास कर रहे हैं। आधार कार्ड जमा कराना भी अनिवार्य है। आधार कार्ड जमा न कराने पर आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र आरआईएमसी से हासिल किए जा सकते हैं। बाहर से खरीदे गए फॉर्म या फोटोकॉपी स्वीकार नहीं किए जाएंगे। फॉर्म को स्पीड पोस्ट से भी मंगाया जा सकता है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंग्रेजी व हिंदी में पोस्टल पिन कोड और फोन नंबर के साथ लिखकर भेजें.

इसके अलावा आवेदन पत्र आरआईएमसी की वेबसाइट www.rimc.gov.in से भी हासिल कर सकते हैं। यह फॉर्म मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सहस्त्रधारा रोड, मयूर विहार देहरादून के पते पर 25 अप्रैल शाम पांच बजे तक पंजीकृत डाक से जरूर पहुंच जाना चाहिए।

योग्यता के बारे में भी जान लें। आरआईएमसी में एडमिशन के लिए आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2023 को 11 साल 6 महीने से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन के समय अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 7 में अध्ययनरत या कक्षा 7 पास कर चुका हो।

फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट साइज की फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वर्तमान कक्षा में अध्ययन का मूल रूप से फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी भेजनी होगी। देहरादून के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि आरआईएमसी में दाखिले के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा 4 जून 2022 को होगी। आवेदन की लास्ट डेट 25 अप्रैल 2022 है।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment