Sunday, November 27, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड का पांचवां धाम: राजनाथ सिंह करेंगे पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट...

उत्तराखंड का पांचवां धाम: राजनाथ सिंह करेंगे पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट सैनिक धाम का भूमि पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट उत्तराखंड में सैन्य धाम को पांचवां धाम बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पुरुकुल में जमीन हस्तांतरित कर दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भूमि पूजन के लिए उत्तराखंड आएंगे।

सीएम ने यह निर्देश सोमवार को अपने आवास पर कैंप कार्यालय में सैन्य धाम निर्माण के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि पूरे देश में इसकी एक अलग पहचान होगी। युद्ध में उत्तराखंड के कई जवान शहीद हो चुके हैं। शहीद के आंगन की मिट्टी सैन्य धाम पर लाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने इसका निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैन्य धाम के साथ-साथ पुरुकुल क्षेत्र के संस्कृति गांव के लिए भी कार्ययोजना तैयार की जाए. सीएम ने कहा कि सैनिक कल्याण निदेशालय में सैनिक धाम सेल भी बनाया जाएगा।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि सैनिक धाम के लिए 50 बीघा भूमि सैनिक कल्याण विभाग को हस्तांतरित कर दी गई है। जल्द ही इस पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले शहीद सम्मान यात्रा निकालने जा रहे हैं।

जिसमें राज्य के हर शहीद जवान के घर के आंगन की मिट्टी का उपयोग निर्माण स्थल पर स्मारक के निर्माण में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सैनिक धाम में भूमि पूजन करेंगे।

उन्होंने इसके लिए उत्तराखंड आने का आश्वासन दिया है। सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि सैनिक धाम में एक भव्य स्मारक संग्रहालय, बहादुरी पदक गैलरी, महत्वपूर्ण लड़ाइयों का विवरण और कई अन्य सैन्य संबंधित वस्तुओं को भी प्रदर्शित करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि सैनिक धाम का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में, परिसर में स्थापित किए जाने वाले सैन्य उपकरणों को रखने के लिए आधार तैयार किया जाना है। इसके साथ ही सभी निर्माण कार्यों के लिए सीमांकन और चारदीवारी का काम किया जाएगा।

मुख्य सचिव ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव एल फनाई, सचिव सुशील कुमार, जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव, एमडी पेयजल निगम उदयराज, एमडी उपल ब्रिगेडियर पीपीएस पाहवा, निदेशक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर केबी चंद आदि शामिल थे।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here