Tuesday, November 29, 2022
Home उत्तरकाशी उत्तराखंड के इन जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी, बादल...

उत्तराखंड के इन जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी, बादल फटने और भूस्खलन की चेतावनी

इस समय भारत के पूर्व में चक्रवाती गतिविधि हो रही है। केरल के तटों पर मानसून के आने के साथ ही कई राज्यों में मौसम बदल रहा है। इधर उत्तराखंड में अगले 5 दिनों तक मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के आज के पूर्वानुमान की बात करें तो उत्तराखंड के कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

इसके लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर तेज बारिश की भी संभावना है।उधर मैदानी इलाकों में भी राहत नहीं मिलेगी। मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं हवा है 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

उत्तराखंड के देहरादून, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में खासकर भारी बारिश की संभावना है. वहीं चक्रवाती तूफान व्यास का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि संवेदनशील इलाकों में चट्टानें गिरने से सड़क मार्ग अवरूद्ध हो सकते हैं, जबकि भूस्खलन की संभावना है। साथ ही पहाड़ी इलाकों में नदियों और नालों में तेज बहाव हो सकता है।

मौसम विभाग ने मौसम को देखते हुए कुछ निर्देश भी जारी किए हैं। रिहायशी इलाके जो नदी या नालों के पास स्थित हैं, उन्हें सावधान रहने का निर्देश दिया गया है. पहाड़ी क्षेत्रों में वाहन चालकों को चट्टान गिरने या भूस्खलन जैसी घटनाओं से सावधान रहना होगा।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here