Tuesday, December 6, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड में आने वाली है नौकरियों की बहार, शिक्षा विभाग और पंचायत...

उत्तराखंड में आने वाली है नौकरियों की बहार, शिक्षा विभाग और पंचायत राज में होंगी बंपर भर्तियां

देहरादून:नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड में पंचायत राज विभाग और शिक्षा विभाग में जल्द बंपर भर्तियां आने वाली हैं. शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी (Director General of Education Banshidhar Tiwari) ने बताया कि शिक्षा विभाग में जल्द ही भर्तियां आने वाली हैं।

उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा में तकरीबन 4 हजार और प्राथमिक शिक्षा में 3 हजार पद रिक्त हैं, जिन्हें जल्द भरने की प्रक्रिया की जाएगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अनेक फैसले लिये गये. इनमें शिक्षा मंत्री के निर्देशों के अनुसार 2300 गेस्ट टीचरों की भी भर्ती होनी हैं।

इसके अलावा तकरीबन 950 वीआरसी और सीआरसी शिक्षकों को भी रखा जाना है, जिन्हें आउटसोर्सिंग के माध्यम (Uttarakhand Outsourcing Jobs) से रखा जाना है. वहीं चतुर्थ श्रेणी के पदों को भी भरा जाना है, जिसमें तकरीबन 3 हजार लोगों को फोर्थ क्लास में रखा जाना है, जिसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह से शिक्षा विभाग में आने वाले समय में तकरीबन 10 से 12 हजार पदों पर अलग-अलग वर्ग के पदों पर भर्तियां होनी हैं, जो कि प्रदेश में युवा बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर है।

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी को पंचायत राज विभाग में निदेशक की जिम्मेदारी भी दी गई है. उन्होंने बताया कि पंचायत राज विभाग (job in panchayat raj department) में भी 410 डाटा एंट्री ऑपरेटर आउटसोर्सिंग (Data Entry Operator Outsourcing) के माध्यम से रखे जाने की प्रक्रिया जारी है।

इसके अलावा हाल ही में हुई पंचायत राज की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि हर ग्राम पंचायत स्तर पर एक-एक पर्यावरण मित्र रखा जाना है. प्रदेश की कुल 7700 पंचायतों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से 7700 पर्यावरण मित्रों को रखा जाना है.

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here