Tuesday, December 6, 2022
Home उत्तराखंड ध्यान गुफा के लिए मई और जून की बुकिंग फुल, यहां पीएम...

ध्यान गुफा के लिए मई और जून की बुकिंग फुल, यहां पीएम मोदी भी कर चुके हैं साधना

आगामी 6 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में ध्यान गुफा के लिए मई और जून महीने की बुकिंग मिल चुकी हैं। 2018 में निर्मित इस गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी साधना कर चुके हैं। इस यात्राकाल में जीएमवीएन केदारनाथ में निर्मित दो अन्य गुफाओं का भी संचालन करेगा।

केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ दुग्ध गंगा के समीप 2018 में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने ध्यान गुफा का निर्माण किया था। लगभग आठ लाख की लागत से बनी इस गुफा का यात्राकाल में गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा संचालन किया जा रहा है। इस वर्ष 6 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा के लिए निगम को ध्यान गुफा की बुकिंग मिलनी शुरू हो गई हैं।

 

अधिकारियों के अनुसार 7 से 31 मई तक बुकिंग मिल चुकी हैं, जबकि जून के लिए अधिकांश ऑनलाइन बुकिंग मिल गई है। इस बार ध्यान गुफा में साधना के लिए साधकों को जीएसटी सहित तीन हजार रुपये खर्च करने होंगे। जीएमवीएन की टीम धाम जाकर वहां बेस कैंप का स्थलीय जायजा लेगी। साथ ही ध्यान गुफा व अन्य दो गुफाओं का निरीक्षण किया जाएगा।

क्षेत्रीय प्रबंधक गढ़वाल मंडल विकास निगम सुदर्शन सिंह खत्री ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में मई और जून के लिए ध्यान गुफा की बुकिंग फुल हो चुकी है। इस वर्ष केदारनाथ में दो अन्य गुफाओं का भी संचालन किया जाएगा, जिसके लिए जरूरी इंतजाम इस माह के आखिरी तक पूरे कर दिए जाएंगे। जल्द ही निगम की टीम केदारनाथ धाम पहुंचकर तैयारियां शुरू करेगी।

केदारनाथ में गरूड़चट्टी की तरफ बनाई गई दो अन्य गुफाओं का भी इस यात्राकाल में संचालन किया जाना है। यहां इस माह के आखिरी तक बिजली, पानी व शौचालय की सुविधाएं मुहैंया हो जाएंगी। इसके बाद ही जीएमवीएन यहां के लिए दरों का निर्धारण करेगा।

6 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में यात्रियों, अधिकारियों के भोजन व प्रवास की व्यवस्था जीएमवीएन की होगी। जल्द ही निगम की टीम धाम जाकर वहां बेस कैंप और स्र्वगारोहिणी कैंप का स्थलीय जायजा लेगी।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here