गौरवशाली पल: आर्मी अफसर देने के मामले में देशभर में दूसरे नंबर पर उत्तराखंड

Ankur Singh

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरा देश सदमे में है। आज एक तरफ जहां उनकी बेटियां कृतिका और तारिणी माता-पिता की अस्थियों को हरिद्वार में गंगा में विसर्जित कर रहीं थीं, तो वहीं दूसरी ओर इंडियन मिलिट्री एकेडमी के 319 जेंटलमैन कैडेट्स देश सेवा की शपथ ले रहे थे। जांबाज सीडीएस जनरल बिपिन रावत को खोने के गम के बीच राज्य के युवाओं ने गर्व से भर देने वाली खबर भी दी है। कई बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए इस बार उत्तराखंड सेना को अफसर देने में अव्वल रहा है। आईएमए से पास आउट होने वाले कैडेटों में यूपी के बाद उत्तराखंड दूसरे नंबर पर है। आबादी के हिसाब से उत्तराखंड सैन्य अफसर देने में कई बड़े राज्यों से कहीं आगे है।शनिवार को देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में अंतिम पग भरते ही 319 जेंटलमैन कैडेट्स भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इसके साथ ही 68 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली।

खास बात ये है कि इस बार बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य भी पीओपी में कैडेटों के संख्या बल में उत्तराखंड से पीछे रहे हैं। पिछले साल तक उत्तराखंड सेना को अफसर देने के मामले में चौथे या पांचवें स्थान पर रहता था, जबकि इस बार दूसरे नंबर पर रहा है। शनिवार को उत्तराखंड से 43 कैडेट पास आउट हुए, जो करीब 13 फीसदी हैं। आबादी के हिसाब से उत्तराखंड देश में 20वें स्थान पर है। देश में सर्वाधिक जनसंख्या वाले यूपी के उत्तराखंड से दो ज्यादा यानि 45 कैडेट पासआउट हुए।

राज्यवार संख्या पर गौर करें तो उत्तर प्रदेश से 45, उत्तराखंड से 43, हरियाणा से 34, राजस्थान से 23, बिहार से 26, पंजाब से 22 और मध्य प्रदेश से 20 सैन्य अफसर देश को मिले हैं। इसी तरह महाराष्ट्र के 20, हिमाचल के 13, जम्मू-कश्मीर के 11, दिल्ली के 11, तमिलनाडू के 07, कर्नाटक के 06, आंध्र प्रदेश के 05, चंडीगढ़ के 05, केरल के 05, झारखंड के 04, वेस्ट बंगाल के 03, तेलंगाना के 03, असम के 02, छत्तीसगढ़ के 02, गुजरात के 02, मणिपुर के 02, मिजोरम के 02, ओडिशा के 02 और नेपाल मूल के एक जेंटलमैन कैडेट को भारतीय सेना में अफसर बनने का अवसर मिला। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर का प्रतिष्ठित पुरस्कार एसीए अनमोल गुरुंग को प्रदान किया गया। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के चलते इस बार आयोजन को सादगीभरा रखा गया। शुक्रवार रात को होने वाले लाइड एंड साउंड समेत कई इवेंट रद्द रहे।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment