रुद्रप्रयाग: नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 20 साल की सजा

Ankur Singh

रुद्रप्रयाग। लोक अभियोजन के अनुसार 16-17 मार्च 2021 की घटना के अनुसार अभियुक्त अनूप सिंह द्वारा वादी की नाबालिग बालिका के साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाए, जिसमें वादी की पुत्री गर्भवती हो गयी, वादी के अनुसार पुत्री के गर्भवती होने की जानकारी उन्हें 8 माह बाद तब पता चली जब पीड़िता की बहन ने परिजनो को बताया, जिसके बाद वादी ने घटना को लेकर गुप्तकाशी थाने में 1 दिसम्बर 2021 को अभियुक्त के खिलाफ लिखित तहरीर दी, वादी की तहरीर के आधार पर पुलिस ने अभियुक्त के विरुद्ध पोक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज किया।

पुलिस ने विवेचना के दौरान अभियुक्त को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जिसमें न्यायालय द्वारा अभियुक्त को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया था, वहीं विवेचक द्वारा अभियुक्त के विरुद्ध आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, विवेचना के दौरान अभियोजन पक्ष द्वारा पीड़ित सहित कुल 9 गवाह न्यायालय में परिक्षित कराए गए।

पीड़ित द्वारा विचारण से पूर्व उक्त घटना से गर्भवती होने के बाद एक नवजात शिशु को जन्म दिया गया, जिसमें अभियुक्त, पीड़िता व नवजात शिशु के डीएनए रिपोर्ट के आधार पर नवजात शिशु के जैविक माता-पिता होने की पुष्टि हुई है।

गुरुवार को विशेष न्यायाधीश पोक्सो श्रीकांत पांडेय द्वारा दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अभियुक्त को 20 साल का कठोर कारावास व 10 हज़ार रुपये अर्थदण्ड से दंडित करने की सजा सुनाई गई। मामले में सरकार की ओर से विशेष लोक अभियोजक पोक्सो/सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता फ़ौजदारी आशीष नेगी द्वारा पैरवी की गई।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment