रुद्रप्रयाग: टेलीमेडिसिन सेवा से ग्रामीण जनता को मिलेगा लाभ: खण्डूड़ी

Ankur Singh

टेलीमेडिसिन सेवा से ग्रामीण जनता को मिलेगा लाभ

रुद्रप्रयाग । पहाड़ी जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के चलते ग्रामीण जनता खासी परेशान रहती है । कोरोना महामारी के कारण भी ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समस्या उत्पन्न हुई हैं । ऐसे में टेलीमेडिसिन सेवा ही ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का जरिया बन सकती है । रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में कांग्रेस वरिष्ठ नेता एवं 2019 में गढ़वाल सीट से सांसद प्रत्याशी रहे मनीष खंडूड़ी ने कार्यकर्ताओं से टेलीमेडिसिन सेवा को लेकर चर्चा की ।

उन्होंने इस दौरान पहाड़ में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को लेकर टेलीमेडिसिन सेवा पर बातचीत की और कहा कि उनकी संस्था पहाड़ में प्रत्येक जनमानस तक ऑनलाइन स्वास्थ्य सुविधाएं देने का कार्य करने जा रही है , जिससे सभी पहाड़ वासियों को सीधे डॉक्टरों से सम्पर्क कर स्वास्थ्य लाभ लेने में आसान सुविधा मिल सकेगी । कहा कि टेलीमेडिसिन सुविधा के लिए वे एक कियोस्क एप्प भी तैयार कर रहे हैं ।

उत्तराखंड : कांस्टेबल ने डीएम की गाड़ी रोकी तो खूब हुई तारीफ

कहा कि उनके दादा स्वर्गीय जय बल्लभ खण्डूड़ी तथा दादी दुर्गा देवी खण्डूड़ी के पदचिन्हों पर चलकर वे पहाड़ की सेवा करना चाहते हैं । कहा कि उनकी संस्था जय दुर्गा सामाजिक कल्याण सस्थान , खंडूड़ी फाउंडेशन तथा मेडोंगो स्मार्ट हेल्थ केयर संस्था साथ मिलकर पौड़ी तथा रुद्रप्रयाग जैसे पर्वतीय जनपदों में टेलीमेडिसिन सेवा देने का प्रयास करेंगे । पहाड़ों में डॉक्टरों का अभाव है और ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र काफी दूर हैं । हमारी संस्था के साथ उच्च स्तरीय चिकित्सक जुड़े हैं ।

 

ग्रामीण मरीज जारी किए नम्बर 8010029029 पर कॉल कर चिकित्सक से संपर्क कर अपनी परेशानी को बता सकते हैं । जिसके चलते उन्हें बेहतर चिकित्सकीय सलाह मिल पाएगी । कहा कि पहाड़ में दूरस्थ क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं , लेकिन सही समय पर सही डॉक्टर से मिली सलाह के चलते वे काफी परेशानियों से बच सकेंगी । भाजपा की राजनीति से अजीज आ चुकी है जनता : खण्डूड़ी पत्रकारों से की वार्ता रुद्रप्रयाग । कांग्रेस वरिष्ठ नेता मनीष खंडूडी ने जिला मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि जनता भाजपा की राजनीति से अजीज आ चुकी है ।

 

सरकार , जनसुविधाओं को बेहतर करने के बजाय मुख्यमंत्री बदलने में लगी है । कहा कि आगामी विस चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी , लेकिन इसके लिए कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर कार्य करते हुए संगठन मजबूत करना होगा । साथ ही ऐसे चेहरों को टिकट देना होगा , जो जीताऊ हों । खंडूडी ने कहा कि मंत्रीमंडल में परिवर्तन हो चाहे मुख्यमंत्री बदलना , यह भाजपा का अंदरूनी मामला है । लेकिन सरकार के तौर पर इस तरह के फेरबदल से जनता की मुश्किलें बढ़ती हैं । क्योंकि हर सीएम , मंत्री अपने हिसाब से अपनी नौकरशाही को बदलने का प्रयास करता है । कहा , कि प्रदेश में भी भाजपा सरकार यही काम कर रही है ।

कांग्रेस पूरी तैयारी के साथ जनता के बीच जाकर अपनी बात रखेगी । खंडूडी ने कहा कि टिकट वितरण में कांग्रेस हाईकमान उनकी भी राय लेगा , ऐसे में उनकी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है ।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment