Thursday, February 2, 2023
Home उत्तराखंड सरकार से ग्रांट जारी होने पर भी शिक्षकों को नहीं मिल सका...

सरकार से ग्रांट जारी होने पर भी शिक्षकों को नहीं मिल सका वेतन

देहरादून। शासन द्वारा ग्रांट जारी करने के बाद भी प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों का वेतन जारी नहीं हुआ। इससे शिक्षकों में रोष बढ़ता जा रहा है।

इस संबंध में गढ़वाल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (ग्रुटा) व राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तराखंड ने मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा को पत्र भेजकर तीन का लम्बित वेतन जारी करने की गुहार लगाई है। प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों को तीन माह से वेतन न मिलने पर आर्थिक संकट बढ़ता जा रहा है।

नौ जून को शासन स्तर से वेतन मद में 104 करोड़ रुपये की स्वीकृति का शासनादेश जारी होने के सांथ ही 52 करोड़ रुपये निर्गत भी हो गए थे लेकिन उच्च शिक्षा निदेशालय से जनपद व महाविद्यालयवार वित्तीय अनुदान के आवंटन का आदेश जारी नहीं हुआ। इस कारण कोरोना संकट होने के बाद भी तीन से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है।

इसके चलते ग्रुटा के अध्यक्ष डा. डीके त्यागी व राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तराखंड के कार्यकारी अध्यक्ष डा. प्रशांत सिंह ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत व उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. घन सिंह रावत को पत्र भेजकर शिक्षकों की समस्याओं से अवगत पत्र में शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों की देखते हुए तत्काल वेतन निर्गत करने के आदेश मांग उठाई।

इसके अलावा पत्र में डा. डीके त्यागी व डा. प्रशांत सिंह ने कहा है कि उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा शासन से अनुमति लिये बगैर ही गत 24 मार्च को अनुदानित महाविद्यालयों के शिक्षकों के पंदोन्‍्नति प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।

इस संबंध में शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि मंडल की मांग पर मुख्यमंत्री द्वारा दो जून को पदोन्नति प्रक्रिया को पूर्णतया बहाल करने के आदेश दिया गया था, लेकिन उच्च शिक्षा निदेशालय ने सिर्फ आंशिक रोक हटाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री से नई पदोन्‍्नतियों पर वर्तमान तक लगी रोक तत्काल हटाने एवं के रेगुलेशन के मुताबिक पदोन्नति करने की मांग की हैं।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अवैध शराब के कारोबार वालो पर रुद्रप्रयाग पुलिस कस रही है शिकंजा,9 अवैध पेटी...

0
एस0ओ0जी0 रुद्रप्रयाग और थाना गुप्तकाशी पुलिस द्वारा संयुक्त चेकिंग के दौरान 09 पेटी शराब के साथ एक अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार नशे के...

Ropeway in Kedarnath: पहले चरण के लिए 900 करोड़ की लागत से काम शुरू

0
रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. आगामी वर्षों में अब केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को रोपवे...

मीडिया को देख रफूचक्कर हुए पुलकित के पिता विनोद आर्या

0
जनपद पौड़ी के अंतर्गत लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र के वनंतरा रिसार्ट में कार्यरत महिला कर्मचारी की हत्या के मामले में मुख्य आरोपित पुलकित आर्या पुलिस...

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में...

0
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में आयुष विभाग के अन्तर्गत प्रदेश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में प्रगति...

देहरादून में 2 रूट पर दौड़ेगी वंदे मेट्रो, 23 स्टेशनों के बीच होगा सफर

0
देहरादून: हो सकता है कि देहरादून को वंदे मेट्रो की सौगात मिले। इसके संकेत कल पेश हुए बजट के बाद मिल रहे हैं। वित्त...