Saturday, December 3, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड: इस प्राकृतिक स्विमिंग पूल की सोशल मीडिया पर चर्चा, आनंद महिंद्रा...

उत्तराखंड: इस प्राकृतिक स्विमिंग पूल की सोशल मीडिया पर चर्चा, आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ

उत्तराखंड: इस प्राकृतिक स्विमिंग पूल की सोशल मीडिया पर चर्चा, आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ

उत्तराखंड के सुरम्य मैदानों की बात ही निराली है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, शांति और अपनेपन के अलावा आपको एक ऐसा अहसास भी मिलता है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जो यहां आता है, वह यहीं रहता है। उत्तराखंड में कई ऐसी अनछुई जगहें हैं, जिनके बारे में आज भी लोग ज्यादा नहीं जानते हैं। हाल ही में जब एक तस्वीर के जरिए प्रकृति का ऐसा खूबसूरत खजाना सामने आया तो इंटरनेट पर इस जगह को खोजने की होड़ मच गई।

इस तस्वीर को देखने के बाद मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी यहां आने की इच्छा जताई। इसके बाद प्राकृतिक कुंड की इस तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया पर छा गई। जो लोग मालदीव और बाली जैसी जगहों पर छुट्टियां बिताने का सपना देखते थे, वे इस जगह पर घूमने के लिए उमड़ पड़े।

सोशल मीडिया पर चर्चा थी कि यह तस्वीर हिमाचल की है, लेकिन असल में यह जगह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में स्थित है। धारचूला तहसील, खेला में एक गांव है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर इसी गांव की है. आइए अब हम आपको इस वायरल तस्वीर के पीछे का छुपा सच भी बताते हैं। दरअसल, खेला गांव, जिसकी यह तस्वीर है, अभी भी सड़क, परिवहन, स्वास्थ्य और संचार सेवाओं की कमी से जूझ रहा है।

आलम ये है कि गांव में नेटवर्क नहीं है, लोग अपनों से बात करने के लिए नेपाली सिम का इस्तेमाल करते हैं. गांव में पढ़ाई के लिए इंटर कॉलेज है, लेकिन सिलेंडर लेने के लिए सात किलोमीटर दूर पैदल चलना पड़ता है। स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। जब लोग बीमार पड़ते हैं तो उन्हें डोली-कंडी से चलकर अस्पताल तक जाना पड़ता है।

गांव की आबादी एक हजार है, ज्यादातर लोग सेना में हैं, इसलिए परिवार बाहर रहते हैं। हाल ही में गांव के रहने वाले नरेश धामी ने यहां की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की, जो देखते ही देखते वायरल हो गई. गांव में रहने वाले रघुनंदन राकेश का कहना है कि हमारे गांव में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जो बारिश में जन्नत जैसी दिखती हैं, लेकिन प्रशासन और सरकार इस खूबसूरत तोहफे को प्रकृति से नहीं बचा पा रही है.

अब एक तस्वीर के जरिए हमारा गांव सुर्खियों में आ गया है. उम्मीद है कि इस तस्वीर के बहाने यहां की सड़क और संचार सेवाओं को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। विकास कार्य होंगे। हमारे गांव को विश्व स्तर पर पहचान मिलनी चाहिए, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here