Tuesday, November 29, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस नेताओं के हवाई दौरों से चुनावी समर में नया...

उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस नेताओं के हवाई दौरों से चुनावी समर में नया रोमांच, कुछ इस तरह चल रहा प्रचार

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा होना बाकी है। आचार संहिता लागू होने में अभी समय है। इसके बावजूद चुनाव प्रचार के मामले में राजनीतिक दल अभी से दो-दो हाथ कर लेना चाहते हैं। भाजपा जहां केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव प्रचार में उतार चुकी है। वहीं कांग्रेस ने अपने प्रांतीय नेताओं को मैदान में उतार दिया है। एक दिन में कई स्थानों पर जनसंपर्क और सभाओं का सिलसिला तेज करते हुए हेलीकाप्टर की सेवाएं ली जा रही हैं। नेताओं के सघन हवाई दौरों ने चुनावी समर को रोमांचक बना दिया है।

उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा करो या मरो के अंदाज में एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रही हैं। महत्वपूर्ण बात ये है कि राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में अभी से पूरी ताकत झोंक रहे हैं। खासतौर पर कांग्रेस चुनाव प्रचार में सत्तारूढ़ दल भाजपा को किसी भी सूरत में आगे निकलने नहीं देना चाहती। चुनाव को लेकर भाजपा की पुख्ता सांगठनिक तैयारी के जवाब में कांग्रेस भी गली-मुहल्लों में दस्तक दे रही है। राहुल गांधी की 16 दिसंबर की रैली के बाद कांग्रेस प्रचार युद्ध तेज कर चुकी है।

आचार संहिता से पहले ही युद्ध तेज

कांग्रेस ने भी दूरदराज तक मंत्रियों की पहुंच बढ़ने के बाद पलटवार करते हुए प्रदेश के अपने शीर्ष नेताओं को प्रचार युद्ध के मोर्चे पर तैनात किया है। दरअसल चुनाव आचार संहिता के बाद दलों की गतिविधियां निर्वाचन आयोग की सीधी निगरानी में रहेंगी। इसे देखते हुए ही कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में चुनाव अभियान तेज किया है। आचार संहिता लागू होने से पहले पूरे प्रदेश में व्यापक जनसंपर्क का एक चरण पूरा किया जाएगा। कोशिश ये भी की जा रही है कि सत्तारूढ़ दल से पहले दूरदराज में पहुंच कायम की जाए।

प्रत्याशियों के चयन से पहले व्यापक जनसंपर्क

कांग्रेस इस बार पर्वतीय क्षेत्रों में भौगोलिक कठिनाइयों और दूरी को पाटने के लिए हवाई सेवा का अधिकाधिक उपयोग कर रही है। विधानसभा का शीतकालीन सत्र बीती 11 दिसंबर को खत्म होने के तुरंत बाद ही पार्टी के क्षत्रप हेलीकाप्टर की मदद से जनता के बीच तुरंत पहुंच रहे हैं। अभी पार्टी ने 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए टिकट भी तय नहीं किए हैं। कोशिश यह की जा रही है कि प्रत्याशियों का चयन होने से पहले ही जनता के बीच ज्यादा से ज्यादा पहुंचा जाए। भाजपा सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी फैक्टर को हवा देने को तमाम दिग्गज शक्ति लगा रहे हैं।

प्रदेश के दिग्गज नेता प्रचार में हुए सक्रिय

पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत हेली सेवा का उपयोग कर एक दिन में कई क्षेत्रों में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल पर्वतीय जिलों में सक्रिय हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह कार्यकारी अध्यक्षों व अन्य नेताओं को साथ लेकर हेलीकाप्टर से अब तक पिथौरागढ़, नैनीताल, रामनगर, ऊधमसिंह नगर के साथ देहरादून के चकराता क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं। कांग्रेस के कई केंद्रीय नेता भी अब तक राज्य के कई क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। हेली सेवाओं के उपयोग ने इस बार दूरदराज में भी नेताओं की आवाजाही बढ़ा दी है।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here