Tuesday, December 6, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड को बेस्ट वाइल्ड लाइफ डेस्टिनेशन अवॉर्ड, केदारनाथ बना बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन

उत्तराखंड को बेस्ट वाइल्ड लाइफ डेस्टिनेशन अवॉर्ड, केदारनाथ बना बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन

यूं ही उत्तराखंड पर्यटकों की पहली पसंद नहीं है। कुछ तो बात है यहां की धरती में जिस वजह से देश दुनिया के लोगों की जान इस छोटे से राज्य में बसती है। पर्यटकों के मनपसंद स्थल देवभूमि उत्तराखंड की बात ही अलग है। एडवेंचर से लेकर अध्यात्म तक … यहां वो सब कुछ मिलेगा जिसकी हमको तलाश है। कुल मिला कर जो यहां आता है बस यहीं का हो जाता है, वापस लौटता है तो भी देवभूमि वापस आने के बहाने ढूंढता है। पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड कितना शक्तिशाली है यह बात किसी से भी छिपी हुई नहीं है। साल के 12 महीने यहां पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। इसी कड़ी में उत्तराखंड ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

उत्तराखंड ने तीन श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर के अवॉर्ड हासिल किए हैं। जी हां, पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड ने बेस्ट वाइल्ड लाइफ डेस्टिनेशन, बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन और बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन अवॉर्ड अर्जित किए। केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी ने पर्यटन मंत्री उत्तराखंड सतपाल महाराज को पुरस्कार प्रदान किए।

टूरिज्म सर्वे और अवॉर्ड कार्यक्रम में भारत के बेहतरीन पर्यटन स्थलों को 9 श्रेणियों में अलग-अलग पुरस्कार दिए गए। इनमें से उत्तराखंड को तीन अवॉर्ड हासिल हुए हैं जोकि सभी प्रदेश निवासियों के लिए गौरव की बात है। चलिए आपको बताते हैं कि प्रदेश की किन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को पुरस्कार दिया गया है। बेस्ट वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन का अवार्ड जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को दिया गया है।

ऋषिकेश को बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन और केदारनाथ को बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन घोषित किया गया है। बीते शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में टूरिज्म सर्वे और अवॉर्ड वितरित किए गए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड के हिस्से 3 अवॉर्ड्स आना गर्व की बात है। कोरोना के बाद से उत्तराखंड पर्यटन एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है।

केदारनाथ को बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन अवॉर्ड
उत्तराखंड अपने प्राकृतिक सौंदर्य से न केवल सदियों से देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है बल्कि अब साहसिक टूरिज्म में भी उत्तराखंड टॉप की पसंद है। यहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। रोमांच के शौकीनों के लिए उत्तराखंड पसंदीदा जगहों में शामिल हो रहा है। साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए हम लगातार काम भी कर रहे हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क बेस्ट वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जो वाइल्डलाइफ लवर्स के साथ ही नेचर लवर्स के लिए भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बन चुका है। वहीं केदारनाथ को बेस्ट स्पिरिचुअल डेस्टिनेशन चुना गया है। हर साल केदारनाथ (Kedarnath best spiritual destination) देश-विदेश से लोग दर्शन करने आते हैं। तीन श्रेणियों में पुरस्कार मिलने से उत्तराखंड का मान बढ़ा है।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here