Saturday, December 3, 2022
Home उत्तराखंड Uttarakhand News : उतराखंड़ सरकार रूस से स्पूतनिक वैक्सीन के 20 लाख...

Uttarakhand News : उतराखंड़ सरकार रूस से स्पूतनिक वैक्सीन के 20 लाख डोज मंगाएगी

Uttarakhand News : उतराखंड़ सरकार रूस से स्पूतनिक वैक्सीन के 20 लाख डोज मंगाएगी

राज्य सरकार ने विदेशों से वैक्सीन आयात करने का निर्णय लिया है और इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है।

समिति में पांच सदस्य होंगे, अपर सचिव युगल किशोर पंत, अपर सचिव अरूणय सिंह चैहान, निदेशक अभिप्राप्ति चिकित्सा महानिदेशालय, खजानचंद पांडे राज्य वित्त सेवा के अधिकारी और पीपीई किट प्रकोष्ठ नियोजन विभाग, उत्तराखंड शासन में तैनात सुमंत शर्मा हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ भी लगातार बातचीत कर रहे हैं। अभी जो टीके मिले हैं, वे अपेक्षाकृत कम हैं। इस महीने हम 8 लाख और अगले महीने 9 लाख वैक्सीन प्राप्त करने में सक्षम होंगे, एक शर्त यह भी है कि जिन लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिली है, उन्हें दूसरी खुराक दी जानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि हमारी बातचीत देश की प्रमुख कंपनियों के साथ चल रही है कि केंद्र सरकार के अलावा वे हमें भी वैक्सीन दें। हमें कुछ वैक्सीन मिली हैं और कुछ और मिलनी बाकी हैं।

हम अगले दो महीनों में स्पुतनिक वैक्सीन की 2 मिलियन (20 लाख) खुराक का आयात करेंगे। इसके लिए एक समिति बनाई गई है और धन की व्यवस्था भी की गई है।

जो अस्पताल और ड्रग डीलर दवा की ओवर-चार्जिंग या कालाबाजारी कर रहे हैं या वास्तविक दवाएं न देकर नकली दवाइयां दे रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त प्रभावी कार्रवाई होगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन हमारे पास पहुंच गई है और हमें रोजाना 60 टन ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। वर्तमान में, हमने 20 मीट्रिक टन के दो कंटेनर आवंटित किए हैं।

हमने केंद्र सरकार से कंटेनर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है और हमें विश्वास है कि शुक्रवार तक हमें 6 और कंटेनर मिल जाएंगे।

सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडे ने कहा कि हमारी तकनीकी समिति के विशेषज्ञों ने हमें सलाह दी है कि हमें कोविद की गंभीरता को कम करना होगा, इसलिए यदि हम प्रोफिलैक्सिस देते हैं, तो इसके अच्छे परिणाम होंगे।

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि हम अपनी पूरी आबादी को दवाइयां प्रदान करेंगे। इसमें आइवरमेक्टिन दवा का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इसके बहुत कम दुष्प्रभाव हैं। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं दिया जाएगा।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here