उत्तराखंड: अब सप्ताह में 6 दिन खुलेंगे बाजार

Ankur Singh

उत्तराखंड में एक सप्ताह के लिए कोविड कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। हालांकि सरकार ने अनलॉकिंग की प्रक्रिया के तहत छूट का दायरा भी बढ़ा दिया है। कई पाबंदियों में राहत दी गई है। सबसे बड़ी राहत कोचिंग और जिम संचालकों को आई है। अब गाइडलाइंस के तहत प्रदेश में संचालित हो सकेंगे कोचिंग सेंटर, जिम जाकर लोग बना सकेंगे सेहत

क्योंकि इनके संचालन को भी मंजूरी मिल गई है। दुकानदारों को भी बड़ी राहत मिली है। अब प्रदेश में पांच की जगह छह दिन खुलेंगे बाजार इस दौरान पहले से तय कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। पर्यटन शहरों मसूरी और नैनीताल के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ये दोनों शहर रविवार को खुले रहेंगे, जबकि मंगलवार को ये बंद रहेंगे। मसूरी-नैनीताल में वीकेंड पर पर्यटकों की भीड़ रहती है। ऐसे में अगर बाजार खुले रहे तो पर्यटकों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

कोचिंग सेंटर के संचालक लंबे समय से केंद्र खोलने की अनुमति की मांग कर रहे थे, इस बार उनकी मांग भी मान ली गई है, लेकिन इसमें भी एक शर्त है। प्रदेश में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कोचिंग सेंटर खोले जा सकते हैं, लेकिन स्कूली बच्चों को यहां नहीं बुलाया जाएगा.

करियर ओरिएंटेड बच्चों को ही बुलाया जाएगा। जिम को संचालित करने की भी अनुमति दे दी गई है। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ जिम भी खुलेंगे। सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कोविड कर्फ्यू को एक हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया गया है. गाइडलाइंस के मुताबिक अब पांच दिन के बजाय छह दिन बाजार खुले रहेंगे। जिम और कोचिंग सेंटर संचालित करने की अनुमति दे दी गई है, लेकिन मॉल और सिनेमा हॉल फिलहाल बंद रहेंगे। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोमवार को कोविड कर्फ्यू को लेकर एसओपी जारी करेगा।

 

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment