Uttarakhand : सभी जिलों में होगी स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा, अगले सप्ताह तक तय होगी नई तिथि

Ankur Singh

Uttarakhand : सभी जिलों में होगी स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा, अगले सप्ताह तक तय होगी नई तिथि

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्स के 2621 पदों के लिए 28 मई को होने वाली भर्ती परीक्षा को स्थगित करने के बाद सरकार ने सभी जिलों में लिखित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सोमवार को सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने आदेश दिया है। वहीं परिषद ने जिलेवार परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है। लिखित परीक्षा की तिथि अगले सप्ताह निर्धारित की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग में स्टाफ नर्स के 2621 पदों पर करीब 10 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। उत्तराखंड तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से पहली बार स्टाफ नर्सों की भर्ती की जा रही है। सरकार ने कोविड महामारी में स्टाफ नर्सों की कमी को देखते हुए 28 मई को भर्ती परीक्षा आयोजित करने की मंजूरी दी थी।

परिषद की ओर से देहरादून व हल्द्वानी में 27 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए। कोरोना संक्रमण में अभ्यर्थियों की आवाजाही में आ रही दिक्कतों को लेकर कई संगठनों ने परीक्षा पर आपत्ति जताई है। जिसके बाद सरकार ने परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया।

सचिव स्वास्थ्य द्वारा जारी आदेश के अनुसार वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के सभी जिलों में स्टाफ नर्सों की भर्ती की जायेगी। परीक्षा के दौरान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र स्थापित करने के बाद परिषद अगले सप्ताह तक परीक्षा तिथि तय करेगी। देहरादून और नैनीताल में परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक है। देहरादून से 2673 और नैनीताल से 1222 उम्मीदवार पंजीकृत हैं।

कर्फ्यू में बद्रीनाथ धाम पहुंचे भाजपा नेता, सोशल मीडिया पर फोटो वायरल हुई तो बवाल मच गया

इसके अलावा चमोली से 280, हरिद्वार से 759, पौड़ी से 465, रुद्रप्रयाग से 159, टिहरी से 372, उत्तरकाशी से 321, अल्मोड़ा से 477, बागेश्वर से 262, चंपावत से 126, पिथौरागढ़ से 723 और उधम सिंह नगर से 759 उम्मीदवार हैं।  वहीं, उत्तर प्रदेश से 165, दिल्ली से 156, हरियाणा से 31 और पंजाब से 16 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इसके अलावा राजस्थान से दस, हिमाचल से छह, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र से पांच-पांच, मध्य प्रदेश से चार, छत्तीसगढ़ से तीन, आंध्र प्रदेश, बिहार और कर्नाटक से दो-दो, उड़ीसा और तमिलनाडु से एक-एक उम्मीदवार ने आवेदन किया है।

Share This Article
Follow:
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
Leave a comment