Sunday, November 27, 2022
Home रुद्रप्रयाग रुद्रप्रयाग: नेशनल MMA चैंपियनशिप में पहाड़ी पॉवर की धाक...उदय प्रताप सिंह ने...

रुद्रप्रयाग: नेशनल MMA चैंपियनशिप में पहाड़ी पॉवर की धाक…उदय प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड

रुद्रप्रयाग: MMA…यानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट। ये एक उभरता हुआ खेल है जो युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस खेल में शारीरिक दम-खम के साथ ही विरोधी फाइटर के दांव-पेंच समझने के लिए दिमाग भी तेज चाहिए। अच्छी बात ये है कि उत्तराखंड के पहाड़ी लड़के अपने दमदार पंच और किक से विरोधियों को पस्त किये हुए हैं। रुद्रप्रयाग के अंगद बिष्ट पहले ही MMA में पहाड़ी पॉवर की धाक जमा चुके हैं और कई बड़े फाइटरों को चारों खाने चित कर चुके हैं। अब रुद्रप्रयाग के ही उदय प्रताप सिंह इस खेल में झंडे गाढ़ रहे हैं।

Bengaluru Open MMA Championship

ग्राम कुमोली मालकोटी के उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल ने Bengaluru Open MMA Championship में स्वर्ण पदक जीता है। उदय प्रताप ने प्रतियोगिता के सीनियर मिडिल वेट डिविजन में तमिलनाडु, हैदराबाद,और महाराष्ट्र के धाकड़ MMA प्लेयर्स को पराजित करते हुए गोल्ड मेडल अर्जित किया।

उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल रुद्रप्रयाग जिले के कुमोली मालकोटी गांव के रहने वाले हैं। उनकी माता लीला बर्त्वाल हैं और पिता का नाम गंभीर सिंह बर्त्वाल है जो कोमोली मालकोटी ग्रामसभा के ग्राम प्रधान भी रह चुके हैं। उदय की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा कक्षा 6 तक रुद्रप्रयाग के सरस्वती शिशु मंदिर में हुई, जिसके बाद आगे की शिक्षा के लिए वो भोपाल, मध्यप्रदेश चले गए। भोपाल में ही उन्होंने सबसे पहले कुंग्फु-कराटे सीखना शुरू किया। वहीं उन्होंने अपनी जिंदगी के लिए नई राह तलाशी। भोपाल की साइंस एकेडमी धार से उदय ने 12वीं पास की, और वहीं ट्रेनिंग करते रहे। इसके बाद उदय वापस उत्तराखंड लौट आये। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में ही करियर बनाने के लिए महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून में एडमिशन लिया और अभी यहीं से BBA में ग्रेजुएशन कर रहे हैं।

MMA के रिंग में विरोधियों की धज्जियां उड़ा देने वाले उदय प्रताप सिंह के पिता अभी भी यही चाहते हैं कि बेटा फ़ौज में जाए। पिता कहते हैं कि बचपन से ही उदय को बचपन से ही फाइटिंग का शौक था।

6th Bengaluru Open MMA Championship
मिक्स मार्शल आर्ट की 6th Bengaluru Open MMA Championship में उत्तराखंड में रूद्रप्रयाग जिले के उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल ने सीनियर मिडिल वेट में भारत के 20 राज्यों से आये हुए fighters को पराजित करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। उदय अब प्रोफेशनल फाइटिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करना चाहते हैं और भारत में MMA फाइटिंग के नए आयाम स्थापित करना चाहते हैं।

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here