Thursday, February 2, 2023
Home उत्तराखंड 12 साल से ऊपर के बच्चों का टीकाकरण आज से

12 साल से ऊपर के बच्चों का टीकाकरण आज से

नई दिल्ली : 15 साल से कम उम्र के बच्चों को 16 मार्च से कोरोना टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बुधवार यानी की आज से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण के लिए 13 वर्ष की आयु के 12,143 लड़के और 11,327 लड़कियों की पहचान की गई है। इसी तरह 13 वर्ष की आयु वाले 12,250 लड़के और 11,423 लड़कियों को 28 दिनों के अंतराल पर कॉर्बेवैक्स की दो खुराक दी जाएगी। इसमें सबसे ज्यादा बच्चे उत्तर प्रदेश के हैं।

यूपी में 12-13 वर्ष की आयु के बच्चों की संख्या 8465 है, इसके बाद बिहार में 5626 और महाराष्ट्र में 3919 बच्चे हैं। इसी तरह केंद्र ने एहतियाती खुराक के लिए 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के 13,75,70,000 आबादी की भी पहचान की है। बच्चों के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण प्रक्रिया शुरू करने से एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मुख्य सचिव और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को पत्र भेजकर ऐसी टीकाकरण प्रक्रिया पर अलर्ट रहने को कहा है।

राज्यों को लिखा पत्र, अलर्ट रहने के निर्देश 

लव अग्रवाल ने राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक को लिखे अपने पत्र में कहा, चूंकि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन केवल 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि केवल 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को ही टीका लगाया जाए। मतलब जो 15 मार्च, 2010 को या उससे पहले पैदा हुए हैं उनको टीका दिया जाना चाहिए. टीका लगाने वाले और सत्यापनकर्ता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टीकाकरण की तारीख पर 12 वर्ष से कम उम्र के लाभार्थियों का टीकाकरण नहीं किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि अब 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को बूस्टर खुराक उपलब्ध कराई जा सकती है। भूषण ने कहा, ‘इस एहतियाती खुराक में उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें दूसरी खुराक लिए 9 माह से ज्यादा का समय हो चुका है। एहतियाती टीका उसी कंपनी का दिया जाएगा, जिसका टीका पूर्व में दिया गया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 15 साल से अधिक की पात्र 95.5 प्रतिशत आबादी को कवर किया गया है, जिन्हें कम से कम पहली खुराक दी जा चुकी है। 80 प्रतिशत से अधिक को कोरोना टीके के दोनों डोज दिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 वैक्सीन की 180 करोड़ से अधिक वैक्सीन दी जा चुकी हैं। यह बड़ा काम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सक्रिय सहयोग से ही संभव हुआ है। गौरतलब है कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी एहतियाती खुराक दी जा रही है।

 

Hill Livehttps://hilllive.in
Hilllive.in पर उत्तराखंड के नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अवैध शराब के कारोबार वालो पर रुद्रप्रयाग पुलिस कस रही है शिकंजा,9 अवैध पेटी...

0
एस0ओ0जी0 रुद्रप्रयाग और थाना गुप्तकाशी पुलिस द्वारा संयुक्त चेकिंग के दौरान 09 पेटी शराब के साथ एक अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार नशे के...

Ropeway in Kedarnath: पहले चरण के लिए 900 करोड़ की लागत से काम शुरू

0
रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. आगामी वर्षों में अब केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को रोपवे...

मीडिया को देख रफूचक्कर हुए पुलकित के पिता विनोद आर्या

0
जनपद पौड़ी के अंतर्गत लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र के वनंतरा रिसार्ट में कार्यरत महिला कर्मचारी की हत्या के मामले में मुख्य आरोपित पुलकित आर्या पुलिस...

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में...

0
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में आयुष विभाग के अन्तर्गत प्रदेश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में प्रगति...

देहरादून में 2 रूट पर दौड़ेगी वंदे मेट्रो, 23 स्टेशनों के बीच होगा सफर

0
देहरादून: हो सकता है कि देहरादून को वंदे मेट्रो की सौगात मिले। इसके संकेत कल पेश हुए बजट के बाद मिल रहे हैं। वित्त...