Saturday, July 12, 2025
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Homeउत्तराखंडप्रशासन का लक्ष्यः हर घर तक शुद्ध पेयजल की निर्बाध आपूर्ति -डीएम

प्रशासन का लक्ष्यः हर घर तक शुद्ध पेयजल की निर्बाध आपूर्ति -डीएम

मुख्यमंत्री के जनसेवा संकल्प के तहत गर्मियों में निर्बाध रूप से स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन तत्परता से जुटा है। जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देशों पर गठित समिति द्वारा कंट्रोल रूम को मिलने वाली पेयजल की हर शिकायत और समस्या का त्वरित समाधान कर जनमानस को राहत दी जा रही है। जिले में संचालित कंट्रोल को विभिन्न माध्यमों से अब तक पेयजलापूर्ति बाधित होने की 62 शिकायतें मिली, जिसमें से 54 शिकायतों का समाधान कर पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।
 
जिलाधिकारी सविन बंसल स्वयं पेयजल शिकायतों की समीक्षा कर रहे है। जिलाधिकारी के स्पष्ट निर्देश है कि पेयजल समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण जारी रखें और ग्रीष्म काल में हर घर तक न्यून अवधि में निर्बाध, शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। पेयजल आपूर्ति बाधित होने वाली अवधि में प्रत्येक घर तक टैंकर से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जाए। कंट्रोल रूम में तैनात जल संस्थान एवं जल निगम के सक्षम अधिकारी पेयजल की शिकायत मिलने पर यथाशीघ्र उसका समाधान करें।
 
देहरादून के चमन विहार, आशीर्वाद एन्क्लेव, इंजीनियर्स एन्क्लेव, व्योमप्रस्थ, जीएमएस रोड़ में कुछ घरों में पानी का लो प्रेशर की शिकायत मिलने पर अधिशासी अभियंता ने बताया कि टैंकर से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। साथ ही पेयजल लाइन से प्रतिदिन सुबह और शाम दोनों समय नियमित सप्लाई जारी है। इंजीनियर्स एन्क्लेव में यूपीसीएल और गेल गैस द्वारा खुदाई के दौरान पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी जिसकी मरम्मत कराके जलापूर्ति सुचारू कर दी गई है।

सुभाष नगर में नलकूप में 13 मई को तकनीकी खराबी के कारण पेयजल आपूर्ति बाधित हुई थी। जिसके बाद स्मार्ट सिटी द्वारा नलकूप की मोटर बदली गई। इससे पानी का डिस्चार्ज कम होने पर प्रभावित क्षेत्र में टैंकर से पेयजल आपूर्ति की गई। 16 मई की शाम को यहां पर पेयजल आपूर्ति सुचारू कर समस्या का निस्तारण कर दिया गया है। इंदिरापुरम में विभागीय पेयजल लाइन 14 मई को क्षतिग्रस्त होने से पेयजल आपूर्ति बाधित हुई थी, जिसका त्वरित संज्ञान लेते हुए पेयजल लाइन की मरम्मत की गई और 15 मई को पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। हरिद्वार बाईपास रोड पर ‘‘पानी की बरबादी’’ समाचार शीर्ष का संज्ञान लेते हुए यहां पर मौका मुआयना किया गया। यहां पर 08 इंच व्यास की मुख्य पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त मिली। जिसकी मरम्मत कर दी गई है।
 
गोकुलधाम निवासी पूजा रावत और महेंद्र रावत ने 11 मई को पेयजल की शिकायत कंट्रोल रूम को मिलने पर टीम द्वारा उसी दिवस पर पेयजल आपूर्ति को सुचारू कराके समस्या का समाधान किया गया। इसी प्रकार कंट्रोल रूम को अभी तक विभिन्न माध्यमों से 62 शिकायतें मिली है जिसमें से 54 शिकायतों का निस्तारण कर लिया गया है। जबकि शेष 08 समस्याओं पर वैकल्पिक व्यवस्था के साथ समाधान की कार्रवाई गतिमान है।

जिलाधिकारी के निर्देशों पर पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की नियमित निगरानी करते हुए सभी ट्यूबवेल व नलकूपों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। जल संस्थान एवं जल निगम के सभी डिविजनों में समस्याओं के निस्तारण के लिए टोल फ्री नंबर भी प्रचारित किए गए है। इसके अलावा कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 0135-2726066 व 1077 पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।  
               
 

Ankur Singh
Ankur Singhhttps://hilllive.in
Ankur Singh is an Indian Journalist, known as the Senior journalist of Hill Live
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